Computer Hardware and Software in Hindi

Computer में मुख्य रूप से दो Parts होते हैं एक Software और दूसरा Hardware.

Software प्रोग्रामो का एक group है जो ककसी खास काम को करने के किए बनाये जाते है। जो एसी Language में होते है कजसे कं प्यूटर समझ सके । जैसे C, C++, JAVA, .NET etc. आमतौर पर Software 2 तरह के होते है

  1. System Software 2. Application Software
    1.System Software : ये सॉफ्टवेर computer में एसा प्लेटफामम तैयार करते हैं कजससे दूसरे एप्लीके शन Software को चिने में मदद कमि सके । ये यूजर को फ्रें डिी एनवायरमेंट देते हैं कजससे यूजर कसस्टम को आसानी से चिा सके । यह Software वह प्रोग्राम है कजन्हें कं प्यूटर खुद manage करता है। ये कसस्टम में इंस्टॉि होते हैं और हाडमवेयर को यूज करके उसे manage करते हैं। System Software को Operating System भी कहा जाता है।
    इन Software का काम कं प्यूटर में फाइि मेमोरी हाडमवेयर मैनेज करना और दुसरे ररसोसेस प्रोवाइड करवाना है। कबना कसस्टम Software के कं प्यूटर में कोई भी काम नहीं हो सकता। Examples :- 1) Microsoft Windows 2) Linux 3) Unix 4) Mac OSX 5)Android etc.
    2.Application Software : यह सॉफ्टवेयर System software की मदद से कं प्यूटर पर run होते हैं। इन्हें ककसी एक तरह के task को पूरा करने के किए बनाया जाता है। ध्यान रहे Computer कबना application Software के आसानी से चि सकता है पर कबना System Software कक नहीं। कफर भी application software important होते हैं। इन्हें Productivity programs और end user प्रोग्राम भी कहते हैं। यह यूजर को उसका task पूरा करने में मदद करते हैं।

Examples :- 1) Web Browser 2) Microsoft Word 3) Microsoft Excel 5) MySQL 6) Microsoft PowerPoint 7) iTunes 8) VLC Media Player etc.

Hardware को HW भी बोिते हैं. HW Computer का वो कहसा है कजसे हम देख भी सकते हैं और छु भी सकते हैं. यह Computer का Physical Component है, और इस Component में circuit board, ICs, और दुसरे electronics होते हैं

1.Motherboard : यह hw, कं प्यूटर का main part है. इसे देखने के किए आपको Computer को खोिने की आवश्यकता है. यह एक Board है कजसको PCB (Printed Circuit Board) कहते हैं. यह board Computer के अिग अिग Components को पकड के रखता है. और वो सारे Components हैं CPU, RAM, Hard Disk, smps port, Graphics card.
2.Graphics Cards: यह HW काडम जैसे दीखता है, इसे MOTHERBOARD में Insert ककया जाता है. Graphics card का इस्तमाि monitor पे Image Rendering/ Produce करने के किए ककया जाता है. Ye Data को कु छ इस तरह Convert करता है और Signals Generate करता है कजसे आपका Monitor आसानी से समझ जाता है. कजतना behtar Graphics Card होगा उतनी achichi Image Produce होती है. Gamers’ और Video Editor िोगों के किए Graphics Card होना जरुरी है. यह Motherboard में िगाया जाता है. इसका आकार एक कचप जैसे होता है.
3.Sound card : इसका दूसरा नाम है audio output device, sound board, or audio card. Sound card एक expansion card और IC है. voice कनकािने में मदद करता है. कजसको हम speakers और headphones के द्वारा सुन सकते हैं.
4..SMPS : SMPS hardware का पूरा नाम है Switch Mode Power Supply. ये एक Electronic Circuit है.
5.Keyboard 6.Mouse 7.Scanner 8.Monitor 9.Speaker 10.Printer 11.CPU 12.Hard Disk Drive (HDD) 13.DVD DRIVE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *